३० amp रेसेत्ताब्ले फ्यूज

किस लिए ३० amp फ्यूज का इस्तमाल होता है?

अगर आपको पता नहीं है तो में आपको बता दू की ३० amp फ्यूज का इस्तमाल कपडे सुखाने के ड्रायर और Ac में होता है।

और ३० amp सर्किट का इस्तमाल पानी गर्म करनेकेलिये होता है।

 

क्या में २५ amp फ्यूज को ३० amp की जगह पर लगा सकता हु?

नही, आपको यह कभी नहीं करना चाहिए क्युकी सर्किट ब्रेकर की साइज़ उसकी कैपेसिटी के आधार पर होती है, और उसकी साइज़ ओर्लो लोड या फिर ओवरहीटिंग से खास तोर से बचने के लिए होती है।

और अगर आप ३० amp फ्यूज याभिर ब्रेकर को २५ amp ब्रेकर के साथ बदलते है तो जब उसकी क्षमता से जयाद बिजली उसे पसार होगी तो वह अधिक गरम होसकता है, और बाकी उपकरणों को भी बिगड़ सकता है।

इसीलिए आपको यह कभी नहीं करना चाहिए।

 

क्या आप ३० amp फ्यूज को ४० amp फ्यूज के साथ बदल सकते है?

यह अच्छा होगा पर सिर्फ थोड़े ही समय केलिए, पर यह अच्छा तब नहीं होगा जब बिजली ४० amp के निचे होगी और आपके उपकरण ने आग पकड़ली।

अगर में आपको जगह पर होता तो सिर्फ थोड़े ही समय केलिए लगाता सिर्फ काम चलाने के लिये और जितनी जल्दी होसके उतनी जल्दी में फ्यूज को बदल देता।

 

३० amp फ्यूज कितने वाट तक हैंडल कर सकता है?

अगर हम बात कर की ३० amp फ्यूज कितने वाट हैंडल करसकता है, तो इस्कि गिन्ति ३० amp x २४० वाल्ट = ७२०० वाट्स होती है।

यानिकी एक ३० amp का फ्यूज ७२०० watts बिजली को हैंडल करने की क्षमता रखता है।

क्या में ३० amp फ्यूज को २० amp फ्यूज के साथ बदल सकता हु?

अगर आपको मालूम नहीं है की कैसे और कोनसा फ्यूज लगाना चाहिए तो आपको एक एक्सपर्ट को रखलेना चाहिए कियो की जब आप २० amp  का फ्यूज ३० amp की जगह पे इस्तमाल करते है तो वह जल्दी उद्जायेगा और आपके उपकरणों को भी बिगड़ सकता है।

और इसे उल्टा आप ३० amp का फ्यूज २० amp की जगह पर इस्तमाल करते है तो ३० amp जल्दी नहीं उड़ेगा और जब बिजली की मात्र ज्याद होगी तो वह जल्दी से नहीं उड़ेगा और आपके उपकरणों को बिगाड़ देगा, इस लिए आपको ३० amp की जगह पर २० amp और २० amp की जगह ३० amp फ्यूज का इस्तमाल नहीं करना चाहिए।

आप हमारे दुसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हो

कितने प्रकार के फ्यूज होते है?

फ्यूज के फायदे और नुकसान क्या हैं?

फ्यूसिबल ANL

क्या में फ्यूज को कम amp के साथ बदल सकता हु?

आपको मेने पहले ही बता दिया है की आप कम amp फ्यूज का इसतमल सिर्फ कम समय केलिए ही कर्सते है, क्योकि कम amp वाले फ्यूज जब आप लगते हो तब फ्यूज की कैपेसिटी कम होने के कारन फ्यूज वायर को गरम करता है और ए=वायर ज्यादा गरम होने के कारन शोर्ट सर्किट हो सकता है और उसके करन आग लग सकती है।

इसीलिए आपको अगर नहीं पता तो आप एक्सपर्ट को बुलालिजिये याभिर सही फ्यूज का इस्तमाल कीजिये।

३० amp का ब्रेकर कितने amp हैंडल कर सकता है?

३० amp का ब्रेकर लोड को एक सेफ और मैक्सिमम लिमिट तक रखता है, मैक्सिमम लिमिट यानि की ८०% यानि की अगर बराकर ३० amp का है, तो इसकी गिनती ३० x ८ =२४ amp। एक ३० amp के सर्किट में २४ amp मैक्सिमम सेफ लिमिट होती है।

Leave a Comment