मैं अपनी वेबसाइट का SEO कैसे करूँ? एसईओ के लिए शुरुआती गाइड [सर्च इंजन अनुकूलन] 2022

मैं अपनी वेबसाइट का SEO कैसे करता हु?: नमस्कार दोस्तों, इस आर्टिकल में आपका स्वागत है, इस लेख में हम सीखेंगे कि हम अपनी वेबसाइट का SEO कैसे कर सकते हैं, तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं।

एसईओ क्या है? सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन 2022 

दोस्तों आपने कई बार सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में सुना होगा, लेकिन आप हमेशा इस बात को लेकर चिंतित रहे होंगे कि इसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कैसे उपयोग किया जाए।

क्योंकि अगर हम आज के समय की बात करें Blogging की तो यहाँ हर दिन हज़ारों नए Blogger आते है और हर कोई यहाँ तुरंत पैसा कमाना चाहता है इसलिए आपको हर Keyword में 100% Competition मिलता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं: जो ठीक से काम करना चाहते है और लम्बे समय तक यहाँ इस फील्ड में रहना चाहते।

और ब्लॉगिंग में वही लोग सफल हो पते है, फिर भी यदि आप एक Beginner हैं, अगर आपने अभी-अभी अपनी वेबसाइट शुरू की है, तो आपको पहले SEO जैसी बहुत सी चीजें सीखनी होंगी, बिना सीखे या अधूरी जानकारी से आप बस अपना टाइम पास ही करेंगे, इसलिए मैं आशा करता हूँ कि आप इस लेख को लास्ट तक पढ़ेंगे और कुछ नया सीखने की कोशिश भी करेंगे।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट लंबे समय तक रैंक करे, अगर आप चाहते हो की आपकी वेबसाइट अछि दिखे और आपकी वेबसाइट वैल्युएबल हो तो आपको अपनी वेबसाइट wordperss या फिर PHP पर बनानी चाहिए।

हालांकि सभी PHP प्लेटफॉर्म बहुत महंगे हैं, लेकिन वर्डप्रेस आपके लिए सबसे अच्छा और सस्ता विकल्प है, इसलिए मैं हमेशा सुझाव देता हूं कि आप वर्डप्रेस के साथ वेबसाइट बनाएं।

क्या आप यह जानते हैं, कि वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए आपको होस्टिंग की जरुरत होती है, और इसके बारे में पहले भी कई बार लिख चुका हूँ। इसलिए अब मैं इस मामले में समय बर्बाद नहीं करना चाहता।

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को सर्च कंसोल में ऐड करे:

हालांकि यह एक आसान काम है, आपकी वेबसाइट को सर्च कंसोल में ऐड करना होगा, लेकिन बहुत से लोग आलसी होते हैं, और भले ही वे कहीं वीडियो या पाठ्यक्रम से सीखते हैं, फिर भी वे इसे विस्तार से नहीं सीखते हैं, और इसकी वजह से लोगो की जानकारी अधूरी रहजाती है। मैं अपनी वेबसाइट का SEO कैसे कर सकता हु?, मार्केटिंग में SEO क्या है?, SEO कैसे किया जाता है?, मैं अपनी वेबसाइट का SEO कैसे करूं?, SEO क्या करता है?

अगर आप youtube से, या फिर किसी फ्री प्लेटफॉर्म से सीख रहे हैं, तो चीजों को विस्तार से सीखने की कोशिश करें, कुछ समय बिताएं सिखनेमे।

जल्दबाजी न करें, चीजों को समझने की कोशिश करें और अपनी वेबसाइट को ठीक से बनाने के बाद उसे गूगल सर्च कंसोल में जरूर ऐड करे। लेकिन उससे पहले एक बार फिर से चेक कर लें कि कहीं आपकी वेबसाइट में कोई खामी  तो नहीं है। अगर है तो उससे ठीक करले और फिर ऐड करे।

सर्च कंसोल गूगल का क्रॉलिंग मैनेजमेंट सिस्टम है, जो वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में लाने में मदद करता है और अगर आपकी वेबसाइट यूनिक है तो उसे टॉप पेज पर रैंक करने से कोई नहीं रोक सकता।

वर्डप्रेस साइटमैप लागू करें: मैं अपनी वेबसाइट का एसईओ कैसे कर सकता हु?

साइटमैप एक वेबसाइट के लिए उपयोगी होता है जब हम adsense approval  के लिए हमारी वेबसाइट को भेजते है तब, और यह एक महत्वपूर्ण चीज है, जिसे बहुत से लोग भूल जाते हैं, या  फिर छोड़ देते हैं।

साइटमैप सर्च इंजिन जो आपकी वेबसाइट में मोजूद सभी चिजो के बारे में बताता है, और यह आपकी वेबसाइट को पहचान करने में थोड़ी आसन बना देता है, इसलिए आपको साइटमैप ऐड करना चाहिए, वेबसाइट में साइटमैप ऐड करने के लिए, आप योस्ट एसईओ का उपयोग कर सकते हैं, या फिर आप रैंक मैथ या फिर साधारण साइटमैप जैसे प्लगइन का उपयोग करें।

WordPress की Permalink

क्या आप जानते हैं कि जब आप अपनी वेबसाइट को सर्च करते हैं तो वह सबसे ऊपर कैसे दिखाई देती है? मुझे पता है कि आप में से 99% लोग यह नहीं जानते होंगे, लोग इन सभी बेकार चीजों जैसे इंडेक्सिंग, एडसेंस और अन्य चिचो पर सिर्फ ध्यान क्यों देते हैं, असली बात कोई नहीं समझता है।

आपकी वेबसाइट सबसे ऊपर दिखाई देती है क्योंकि उसका URL वही होता है जो आप google पर सर्च करते हैं, इसलिए वह सबसे ऊपर दिखने लगता है। इसी तरह अगर हम अपने सभी आर्टिकल्स के यूआरएल में अपना कीवर्ड ऐड करेंगे तो हमारा आर्टिकल अच्छा परफॉर्म करेगा।

इसलिए आपको अपने आर्टिकल का URL अपने कीवर्ड के साथ रखना होगा, ताकि आर्टिकल को बेहतर तरीके से डिस्ट्रीब्यूट किया जा सके।

ब्रेडक्रंब नेविगेशन को कैसे इम्प्लीमेंट करे:

आपने बहुत सारे लोगों को, यहाँ तक कि बहुत सारे YouTubers को यह कहते हुए सुना होगा कि Breadcrumbs नेविगेशन को वेबसाइट पर अक्षम करना होगा क्योंकि भविष्य में कोई एरर  की समस्या है।

यदि कोई Youtuber या कोई शिक्षक आपको यह कहता है, तो आपको समज जाना चाहिए कि उसके पास अधूरा ज्ञान है, और आप उससे सीखकर कभी भी सफल नहीं हो सकते। इससे बेहतर होगा कि आप किसी और से सीखें।

यदि आप न्यूज़ पेपर जैसी थीम का उपयोग करते हैं, तो आप वहां डिफ़ॉल्ट लेआउट में देख सकते हैं कि ब्रेडक्रंब नेविगेशन आटोमेटिक चल रहा होगा, और थीम से यह अनुशंसा की जाती है कि आपके पास अपनी वेबसाइट के एसईओ के लिए ब्रेडक्रंब नेविगेशन होना चाहिए।

ब्रेडक्रंब नेविगेशन वेबसाइट एसईओ के संदर्भ में काफी हद तक चलता है, यह केवल यह दिखाता है कि एक मेनू के भीतर कितनी श्रेणियां हैं और उस श्रेणी में कितने टैग मौजूद हैं, और यह आगंतुकों के लिए आसान बनाता है। अपनी वेबसाइट पर लापता लेख को खोजने के लिए।

ब्लोग्पोस्त को टारगेट कीवर्ड केलिये ऑप्टिमाइज़ कैसे करे

अब आपने यह कई बार सुना होगा कि लेख या पृष्ठों को ठीक से डिजाइन किया जाता है, और यह काम नए लोगों के लिए बहुत मुश्किल होता है क्योंकि वे सब कुछ नहीं जानते हैं।

और यह सबसे बड़ा धोखा है, कि लेख का SEO पूरी तरह से नहीं किया जाता है, मुझसे कई बार पूछा जाता है कि एक अच्छा लेख कैसे लिखा जाता है, और सभी को व्यक्तिगत रूप से बताना मेरे लिए संभव नहीं है।

समस्या यहां नहीं है कि मैं सीखना नहीं चाहता, लेकिन समस्या यह है कि लोग चाहते हैं कि सब कुछ उन्हें बनाकर बताया जाए, और वे केवल चीजों का आनंद लेंगे। लेकिन ये संभव नहीं है.

फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल कैसे करे

चाहे आप Yoast SEO plugin या किसी अन्य SEO प्लगइन का उपयोग करें, हर SEO प्लगइन में एक फोकस कीवर्ड विकल्प होता है, और 99.9% लोग अपने लेख में फोकस कीवर्ड नहीं डालते हैं ताकि उनका लेख बहुत अच्छा होने के बावजूद, वे कभी भी Google पर रैंक नही करें पाता। .

यदि आप फोकस कीवर्ड का उपयोग करते हैं, तो आपका लेख एक टारगेट कीवर्ड पर केंद्रित होगा, और उस कीवर्ड के साथ सर्च इंजन में भी दिखाई देगा।

ब्रोकन लिनक्स को रोजाना साफ करना चाहिए

दोस्तों आप सभी अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक और आउटबाउंड लिंक बना रहे होंगे, लेकिन गलती यह है कि लोग केवल एक बार लिंक बनाते हैं, और उसे छोड़ देते हैं।

और बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो भविष्य में बंद हो जाती हैं और उनका लिंक टूट जाता है और इस तरह हमारी वेबसाइट में Broken Links की संख्या बढ़ने लगती है।

और यह हमारी वेबसाइट के लिए सबसे बड़ी नुकशान कारक चीज है, इससे हमारी वेबसाइट या हमारा आर्टिकल स्पैम हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपने हर आर्टिकल को अपडेट करते रहें।

डाटा मार्क उप का इस्तमाल

मैं 100% जानता हूं कि नए लोग स्कीमा के बारे में नहीं जानते हैं, और मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि लोग केवल गधों की तरह काम करते हैं।

और जब काम से थक जाते हैं तो आसान तरीके अपनाते हैं, जो उन्हें हमेशा एक कदम पीछे ले जाता है।

इसलिए मैं हमेशा हर आर्टिकल में हर पैराग्राफ में एक ही बात कहता हूं, पहले चीजों को समझें और फिर काम करना शुरू करें।

स्कीमा मार्कअप/स्ट्रक्चर्ड डेटा मार्कअप वह चीज है जो आपके लेख को एक नई पहचान देती है, यह स्कीमा से ही पता चलता है कि आपका लेख की कितनी वैल्यू है।

आपने बहुत सारे पोस्ट देखे होंगे जिसके तहत स्टार आइकन बनाया जाता है, आम लोग इसे रेटिंग पॉइंट कहते हैं, और यह हमारे लेख को बहुत वायरल होने में मदद करता है।
लेकिन सवाल यह है कि हम इन रेटिंग्स का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

रेटिंग ऐड करने का सबसे आसान तरीका रैंक मिथ प्लगइन का उपयोग करना है, इस प्लगइन में आपको स्कीमा के लिए एक अलग अनुभाग मिलता है, लेकिन यदि आप रैंकमैथ का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको एक और थर्ड पार्टी स्कीमा प्लगइन का उपयोग करना होगा।

वैसे तो मार्केट में हजारों स्कीमा प्लगइन्स उपलब्ध हैं, और मैं किसी भी प्लगइन का सुझाव नहीं देता, लेकिन मैं यह कह सकता हूं कि अगर आपको आर्टिकल लिखना नहीं आता है तो अगर आप कॉपी पेस्ट करते हैं तो स्कीमा का इस्तेमाल न करें।

यदि स्कीमा का गलत उपयोग किया जाता है, तो Google आपकी वेबसाइट को दंड देगा, और यह आपकी वेबसाइट को रैंकिंग से हटा सकता है। या आप जो भी SEO करते हैं, आपकी वेबसाइट कभी रैंक नहीं करेगी।

ssl का उपयोग

यह तो सभी जानते हैं कि वेबसाइट पर HTTPS बहुत जरूरी है, इसके बिना किसी भी वेबसाइट का SEO पूरा नहीं होता है।

लेकिन जो लोग नए हैं उन्हें इसके बारे में पता नहीं होता है, आमतौर पर लोग Blogger.com में अपनी वेबसाइट बनाते हैं, और SSL/HTTPS अपने आप Blogger.com में अप्लाई हो जाता है, और यही लोगों के बीच सबसे बड़ा कन्फ्यूजन है।

कि वे WordPress Install करते समय HTTPS पर ध्यान नहीं देते और उनकी वेबसाइट HTTP में चल रही होती है।

seo title और मेटा दिस्क्रिप्सन सर्च इंटेंट में उपयोग

अगर आप Blogger.com का इस्तेमाल करते हैं तो आपको याद होगा कि आर्टिकल का टाइटल कैसे रखा जाता है, लेकिन मैंने बहुत से ऐसे लोगों को देखा है जिनकी वर्डप्रेस में वेबसाइट है और वो लोग अपने आर्टिकल में टाइटल नहीं ऐड करते हैं।

जब मैं उनसे पूछता हूं तो वे कहते हैं कि उन्हें टाइटल लिखना नहीं आता। समस्या यह नहीं है कि लोग नहीं जानते, समस्या यह है कि वे जानना नहीं चाहते हैं, हमेशा लोग चाहते हैं कि कोई उन्हें बताए कि सब कुछ कैसे किया जाता है, लेकिन अगर आप खुद पर थोड़ा ध्यान देंगे, तो कोई दूसरा व्यक्ति नहीं होगा आवश्यकता है।

लेकिन अगर आप टाइटल लिखना जानते हैं तो अब आप इसके ऑप्टिमाइजेशन पर ध्यान दें, आपका टाइटल वही होना चाहिए जिसे लोग सर्च करें।

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को कैसे बढाया जाये

सब कुछ पूरा हो जाने के बाद भी कुछ चीजें हैं जो वेबसाइट के लिए जरूरी हैं, और वह है वेबसाइट की गति, हां अगर आपकी वेबसाइट में सभी चीजें ठीक हैं, लेकिन वेबसाइट की गति बहुत धीमी है, तो उस वेबसाइट का कोई मतलब नहीं है।

अगर आप ब्लॉगर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अच्छी स्पीड मिलती है, क्योंकि google का सर्वर बहुत अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज्ड होता है।

लेकिन अगर आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको वेबसाइट की स्पीड को खुद ही ऑप्टिमाइज करना होगा और यहां पर होस्टिंग अहम भूमिका निभाती है, अगर आपकी होस्टिंग अच्छी है तो आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

लेकिन ऐसा नहीं है कि अगर आपकी होस्टिंग अच्छी है तो आपको अच्छी स्पीड भी मिलेगी, यहां आपको वेब डिजाइन के बारे में जानने की जरूरत है।

यदि आप वेबसाइट डिज़ाइन के बारे में नहीं जानते हैं, तो क्या आप अभी भी 2022 में ब्लॉगिंग कर रहे हैं? वर्डप्रेस ब्लॉगर्स को ब्लॉगिंग सीखनी चाहिए, या आप किसी भी डेवलपर को पैसे भी दे सकते हैं, और वेबसाइट बनवा सकते हैं।

तो ब्लॉगर्स मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपकी बहुत मदद कर रहा है यदि हाँ तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

Leave a Comment